1894 shikshak bharti syllabus, eligibility, age limit, notification, online apply

जूनियर भर्ती शासनादेश की कॉपी पीडीएफ में डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें

एडेड जूनियर हाईस्कूल में 1894 शिक्षक, प्रधानाध्यापक भर्ती के लिए आवेदन तीन मार्च से

प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक के 390 और सहायक अध्यापकों के 1504 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण बुधवार अपराह्न से शुरू होगा। रजिस्ट्रार परीक्षा नियामक प्राधिकारी राजशेखर सिंह ने सोमवार को विज्ञापन जारी कर दिया।

महत्वपूर्ण तिथियां

● ऑनलाइन पंजीकरण प्रारंभ होने की तिथि- 03 मार्च 2021
● ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि – 17 मार्च 2021
● आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि- 18 मार्च 2021
● ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट लेने की अंतिम तिथि- 19 मार्च 2021

प्रदेश के सहायता प्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्याक के 390 एवं सहायक अध्यापक के 1504 पदों पर भर्ती के लिए तीन मार्च से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से इस संबंध में सोमवार को विज्ञापन जारी होने केसाथ भर्ती को लेकर बना असमंजस दूर हो गया है।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के लिए चयन परीक्षा 18 अप्रैल 2021 को होगी। ऑनलाइन पंजीकरण तीन मार्च से शुरू होकर 17 मार्च 2021 तक चलेगा। आवेदक 18 मार्च तक परीक्षा शुल्क जमा कर सकेंगे। सचिव की ओर से कहा गया है कि ऑनलाइन आवेदन पूरा करने के बाद आवेदन के प्रिंट लेने की अंतिम तिथि 19 मार्च तय की गई है।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी की ओर से कहा गया है कि जूनियर हाईस्कूल प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक चयन परीक्षा वर्ष 2021 में शामिल होने के इच्छुक एवं चार दिसंबर 2019 को जारी नियमावली में निर्धारित योग्यता एवं आयु के अनुसार अर्ह अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। सचिव की ओर से कहा गया है कि ऑनलाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम संरचना, परीक्षा अवधि, स्वरूप एवं अन्य शर्तों के बारे में विस्तृत दिशा निर्देश एनआईसी लखनऊ की ओर से तैयार वेबसाइट https://updeled.gov.in/ पर उपलब्ध है।

सचिव की ओर से कहा गया है कि वेबसाइट https://updeled.gov.in/ पर ही ऑनलाइन आवेदन केलिए पंजीकरण फार्म, आवेदन शुल्क जमा करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का लिंक एवं ऑननलाइन आवेदन पत्र उपलब्ध है। सचिव की ओर से कहा गया है कि अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन सावधानी से भरें, प्रविष्टियों में संशोधन का कोई अवसर नहीं मिलेगा।

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन केसाथ घोषणा पत्र देना होगा। इसमें आवेदन केलिए पूरी तरह से अभ्यर्थी को जिम्मेदार बनाया गया है। सचिव की ओर से कहा गया है कि अभ्यर्थी एक से अधिक आवेदन न करें। एक से अधिक आवेदन की दशा में अभ्यर्थी के अंतिम शुल्क को मान्य करते हुए पहले के आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे।

ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि क्रमश: 17 व 18 मार्च है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी कर प्रिंट लेने की आखिरी तारीख 19 मार्च है। परीक्षा 18 अप्रैल को होगी। सहायक अध्यापक एवं प्रधानाध्यापक का प्रथम प्रश्नपत्र 10 से 12.30 बजे तक और प्रधानाध्यापक पद के लिए द्वितीय प्रश्नपत्र 2 से 3 बजे तक होगा। परीक्षाफल 18 मई को घोषित होगा।

ऑन लाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम संरचना, परीक्षा अवधि सहित विस्तृत दिशा निर्देश वेबसाइट https://updeled.gov.in/ पर उपलब्ध है। इसी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन के लिए पंजीकरण फॉर्म, आवेदन शुल्क जमा करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का लिंक एवं ऑनलाइन आवेदन-पत्र उपलब्ध है।


हाथ से लिखा घोषणा पत्र देने पर ही मान्य होगा आवेदन


अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन में अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का कोई अवसर नहीं मिलेगा। इसके लिए अनिवार्य है कि अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन को जमा (सबमिट/फाइनल सेव) करने से पहले ऑनलाइन अंकित प्रविष्टियों का अभिलेखों से मिलान अवश्य कर लें। ऑनलाइन फॉर्म जमा करने से पहले पंजीकरण प्रपत्र के घोषणा पत्र को डाउनलोड कर उसमें अंकित प्रविष्टियों का भली भांति मिलान करने के बाद घोषणा को स्वलिखित रूप से स्वहस्ताक्षरित करते हुए अपलोड करना अनिवार्य होगा।

आवेदन पत्र में अंकित किसी भी त्रुटि की पूरी जिम्मेदारी अभ्यर्थी की होगी। एक से अधिक ऑनलाइन आवेदन करने की स्थिति में आवेदन शुल्क जमा किए गए अंतिम ऑनलाइन आवेदन को मान्य करते हुए पूर्व के समस्त आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे।

1894

Vinay Singh

DElEd Up BTC Math/English/Science PATHSHALA For TET/UPTET/CTET/SuperTET/Sahayak adhyapak ki taiyari Free Youtube Online Maths Classes daily.... Channel Owner ~~ "Vinay Singh" From U.P. : "New Delhi", "Raebareli, Uttar Pradesh"

Leave a Reply