deled promote news यहां से देखें

DELED 5 JUNE 2021 BREAKING NEWS

DELED PROMOTE NEWS

DELED 2019 बैच प्रथम सेमेस्टर प्रमोट शासनादेश देखें

DELED 1ST SEMESTER PROMOTE GO
DELED 2019 BATCH 1st SEM
DELED PROMOTE

डीएलएड 2019:- औसत अंक में अनुत्तीर्ण होने वालों को देनी पड़ सकती है परीक्षा

प्रयागराज : प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) 2019 का पेच सुलझने वाला है। जो प्रशिक्षु दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा में अनुत्तीर्ण हैं, उन्हें पहले सेमेस्टर की पूरी परीक्षा और दूसरे सेमेस्टर के फेल विषयों में इम्तिहान देना पड़ सकता है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने निदेशक बेसिक शिक्षा को प्रस्ताव भेजा है।

कोरोना संक्रमण की पहली लहर में बेसिक शिक्षा विभाग ने शासनादेश जारी किया था कि डीएलएड प्रशिक्षुओं को अगले सेमेस्टर में प्रमोट किया जाएगा। 2019 बैच के वे प्रशिक्षु जो पहले सेमेस्टर में थे, उनकी सीधे दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा हुई। शासनादेश में कहा गया था कि दूसरे सेमेस्टर में उन्हें जो अंक प्राप्त होंगे, उसके औसत अंक उन्हें पहले सेमेस्टर में विषयवार दे दिए जाएंगे। दूसरे सेमेस्टर के इम्तिहान में करीब 1.7 लाख प्रशिक्षु थे, जिसमें से करीब एक लाख उत्तीर्ण होकर अब तीसरे सेमेस्टर में पहुंच चुके हैं, जबकि 70 हजार प्रशिक्षुओं का पेच फंसा था। वे कुछ विषयों में अनुत्तीर्ण थे। उन्हें औसत अंक देने पर भी वे पहले सेमेस्टर में उत्तीर्ण नहीं हो रहे हैं। इसलिए उन्हें अगले सेमेस्टर में भेजने का प्रकरण लटका था।

’>>दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा में 70 हजार से अधिक हुए थे अनुत्तीर्ण

’ पहले व दूसरे सेमेस्टर में फेल विषयों में परीक्षा देने का प्रस्ताव

इम्तिहान देकर करना होगा पास

परीक्षा संस्था ने निदेशक को प्रस्ताव भेजा है कि जो प्रशिक्षु दूसरे सेमेस्टर में अनुत्तीर्ण हैं और औसत अंक मिलने पर भी उत्तीर्ण नहीं हो पा रहे हैं, उन्हें पहले सेमेस्टर की परीक्षा और दूसरे सेमेस्टर में फेल होने वाले विषयों का इम्तिहान देकर पास करना होगा, तब वे तीसरे सेमेस्टर में जा सकेंगे। कुछ ऐसे भी प्रशिक्षु हैं जो दूसरे सेमेस्टर में फेल हैं, लेकिन औसत अंक पाकर पहले सेमेस्टर में उत्तीर्ण हो रहे हैं। उन्हें केवल दूसरे सेमेस्टर में फेल विषय की ही परीक्षा पास करनी होगी। अब निर्देश मिलने के बाद इसका अनुपालन होगा।

DELED BACK PAPER NEWS

‘अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा व अन्य को जल्द दें प्रोन्नति’

लखनऊ : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बुधवार को विश्वविद्यालयों में परीक्षा, नए शैक्षिक सत्र के शुभारंभ व शिक्षकों की भर्ती इत्यादि के मुद्दे पर कुलपतियों के साथ वचरुअल बैठक की। उन्होंने स्नातक व परास्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं कराने और बाकी कक्षाओं के विद्यार्थियों को शीघ्र प्रोन्नति देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा बनाए गए फामरूले के आधार पर प्रोन्नति दी जाए और परीक्षाएं कराई जाएं। उच्च शिक्षा विभाग ने अंतिम वर्ष के छात्रों की 13 अगस्त तक परीक्षाएं कराने और बाकी कक्षाओं के विद्यार्थियों को प्रोन्नति देने का फामरूला तैयार किया है।

राज्यपाल ने जुलाई से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए अभी से समय-सारिणी तैयार करने के भी निर्देश दिए। राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों को निर्देश दिए कि वह विद्यार्थियों की डिग्री डाक के माध्यम से घर पहुंचाने की व्यवस्था करें। राज्यपाल ने कुलपतियों को निर्देश दिए कि वह 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने और राज्य सरकार के वृहद पौधरोपण अभियान में बढ़चढ़कर हिस्सा लें।

UPTET 2020: यूपीटीईटी को 15 से आवेदन लेने की तैयारी

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)-2020 के लिए आनलाइन आवेदन 15 जून के आसपास से शुरू करने की तैयारी है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उत्तर प्रदेश प्रयागराज ने शासन को इस संबंध में प्रस्ताव भेज दिया है। अब शासन की मुहर लगते ही नई समय सारिणी के अनुसार आवेदन लिए जाएंगे। हालांकि अभी लिखित परीक्षा की तारीख तय नहीं की गई है।

बेसिक शिक्षा विभाग ने 15 मार्च को यूपीटीईटी-2020 के आयोजन की समयसारिणी तय करते हुए शासनादेश जारी किया था। इसके लिए 11 मई को विज्ञापन प्रकाशित करने व आनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन 18 मई की दोपहर से शुरू होकर अंतिम तारीख एक जून तय थी। कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण परीक्षा संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उप्र प्रयागराज ने शासन को प्रस्ताव भेजकर यूपीटीईटी 2020 का विज्ञापन जारी नहीं किया था। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि वे यूपीटीईटी 2020 का विज्ञापन व आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू करने का प्रस्ताव भेज चुके हैं। ज्ञात हो कि इस परीक्षा के लिए आवेदकों की तादाद करीब दस लाख होने का अनुमान है। एक ही दिन दो स्तर प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षाएं होनी हैं।

डीएलएड 2019 BATCH तृतीय सेमेस्टर, बैक पेपर छात्र, द्वितीय सेमेस्टर में 70,000 से अधिक FAIL छात्र प्रमोट हुए हैं या नहीं, यहां से देखें

cm yogi tweet
नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारी वेबसाइट पर अभी तक D.El.Ed तृतीय सेमेस्टर के छात्र PROMOTE नहीं हुए हैं ऑनलाइन धरना जारी है अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे

deled scholarship status यहां से देखें

Vinay Singh

DElEd Up BTC Math/English/Science PATHSHALA For TET/UPTET/CTET/SuperTET/Sahayak adhyapak ki taiyari Free Youtube Online Maths Classes daily.... Channel Owner ~~ "Vinay Singh" From U.P. : "New Delhi", "Raebareli, Uttar Pradesh"

Leave a Reply