CTET 2022

CTET 2022 Result

CTET CERTIFICATE DIGI LOCKER

CTET 2022 OFFICIAL ANS KEY

CTET 2022 Admit Card

Resend Registration No Or Forget Password

CTET Syllabus

CTET केन्द्रीय शिक्षक पात्रता सर्टिफिकेट डिजीलाॅकर ऐप पर भी होगा उपल्ब्ध, ऐसे कर सकते डाऊनलोड

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, CTET का रिजल्ट (CTET Result 2021) किसी भी समय जारी किया जा सकता है. जिसके बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपना रोल नंबर और जन्मतिथि की मदद से अपना रिजल्ट (CTET Result 2021) चेक कर सकेंगे.गौरतलब है कि परीक्षा exam का आयोजन 16 दिसंबर से 30 जनवरी 2022 तक देश भर में किया गया था.

रिजल्ट Results जारी होने के बाद उम्मीदवारों के स्कोर कार्ड और मार्कशीट डिजिलॉकर एप (Digilocker) पर भी जारी किए जाएंगे. जोकि डिजिटल रूप से साइन होंगे और कानूनी रूप से मान्य होंगे

उम्मीदवार डिजिलॉकर एप पर अपना सर्टिफिकेट certificate और मार्कशीट डाउनलोड download कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें अपने क्रैडेंशियल्स का उपयोग करना होगा. सर्टिफिकेट में एक इंक्रिप्टेड क्यूआर कोड भी दिया जाएगा. जिसे ऐप की मदद से स्कैन किया जा सकता है.

CTET Result 2021 : पोर्टल पर रखें नजर, सीटीईटी रिजल्ट जल्द होगा घोषित

CTET Result 2021: सरकारी शिक्षक बनने की राह देख रहे युवाओं की धड़कने बढ़ी हुई हैं। दरअसल, देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षकों के पदों पर भर्तियों के लिए आयोजित हुई सीटीईटी परीक्षा परिणाम का इंतजार जल्द खत्म होने वाला हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा में शामिल होने वाले 20 लाख स्टूडेंट्स नतीजों का इंतजार कर रहे रहे हैं। वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ( Central Board of Secondary Education, CBSE) सीटीईटी (Central teacher eligibility test ) परीक्षा के नतीजे आज ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर दिए जाएंगे।

बोर्ड ने नतीजे जारी करने का समय घोषित नहीं किया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वहीं पिछले वर्ष के अनुसार, सीबीएसई के आज शाम 4 बजे तक सीटीईटी 2021 परिणाम जारी करने की उम्मीद है। ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे रिजल्ट जारी होने के बाद जरूरी डिटेल्स एंटर करके अपना स्कोर देख पाएंगे।

CTET Result 2021 Updates: सीटीईटी रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर, परिणाम लिंक पर क्लिक करें

लॉग इन करने के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल जैसे आवेदन संख्या, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन दर्ज करें

आपका सीटीईटी 2021 का परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें

वहीं बोर्ड ने रिजल्ट से पहले सीबीएसई सीटीईटी एग्जाम की प्रीलिम्स आंसर-की जारी की गई थी। इस परीक्षा के लिए छात्रों को आपत्तियां उठाने का मौका दिया गया था। अंतिम परिणाम घोषित करने से पहले सभी आपत्तियों पर विचार करने के बाद नतीजे जारी कर दिए जा रहे हैं।

सीटीईटी रिजल्ट में इस बातों का रखें ध्यान

अभ्यर्थी एक बात का ध्यान रखें कि रिजल्ट जारी होने के बाद यह देख लें कि उनका स्कोरकार्ड या परिणाम मार्कशीट त्रुटि मुक्त है। इसके लिए उम्मीदवारों को इन डिटेल्स पर ध्यान देना होगा। इनमें, नाम और स्पेलिंग, परीक्षा = पेपर 1 या 2, परीक्षा केंद्र का नाम, अंकों की गणना, योग, कट-ऑफ, फोटोग्राफ शामिल है। वहीं अगर इनमें किसी भी डिटेल्स में कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो किसी भी त्रुटि के मामले में उम्मीदवारों को जल्द से जल्द अधिकारियों से जांच करने की आवश्यकता है।

Vinay Singh

DElEd Up BTC Math/English/Science PATHSHALA For TET/UPTET/CTET/SuperTET/Sahayak adhyapak ki taiyari Free Youtube Online Maths Classes daily.... Channel Owner ~~ "Vinay Singh" From U.P. : "New Delhi", "Raebareli, Uttar Pradesh"

This Post Has One Comment

Leave a Reply